क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट: क्या है इन दोनों के बीच अंतर?

Team SahiBnk

23 November 2023

वित्त और बैंकिंग की दुनिया में सबसे अधिक चर्चित विषयों में से एक हैं, क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट। जब भी आप कोई भुगतान ऐप खोलते हैं या बैंकिंग या फिनटेक वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपको अपना क्रेडिट स्कोर जांचने का सुझाव सबसे पहले मिलता है और बैंक कहते हैं कि अपनी क्रेडिट रिपोर्ट ध्यान से पढ़ें। तो, क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट क्या है, और क्या यह इतना ज़रूरी है? इसका उत्तर है, हाँ! क्रेडिट स्कोर, 300 से 900 के बीच की तीन अंकों की संख्या, और क्रेडिट रिपोर्ट, आपकी पूरी वित्तीय रिपोर्ट बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।
क्रेडिट स्कोर क्या है?

आपका क्रेडिट स्कोर आपकी वित्तीय स्थिति की पहचान है. आपके क्रेडिट इतिहास और वित्तीय जानकारी की गणना के आधार पर, आपके स्कोर की गणना की जाती है। आपका स्कोर जितना अधिक होगा, आपकी साख उतनी ही बेहतर होगी और जितना कम होगा उतना ही विचार का विषय| एक लोन उधारकर्ता आपके द्वारा आवेदन किए गए लोन को उधार देने के लिए सबसे पहले आपका क्रेडिट स्कोर जाँचता है। 750 से ऊपर का स्कोर आमतौर पर एक अच्छा क्रेडिट स्कोर माना जाता है और अधिकांश वित्तीय संस्थानों द्वारा इसे आपके लोन के साथ आगे बढ़ने के लिए स्वीकार किया जाता है। आपके क्रेडिट स्कोर की गणना अधिकृत और लाइसेंस प्राप्त क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों द्वारा की जाती है और यह निम्नलिखित पांच कारकों पर आधारित है:
1. भुगतान इतिहास
2. लोन का उपयोग
3. क्रेडिट इतिहास की लंबाई
4. क्रेडिट मिश्रण
5. हाल ही में खोले गए क्रेडिट खातों की संख्या।

क्रेडिट रिपोर्ट क्या है?

एक क्रेडिट रिपोर्ट या क्रेडिट सूचना रिपोर्ट (सीआईआर) आपकी क्रेडिट जानकारी का विस्तृत सारांश है जिसके परिणामस्वरूप आपका क्रेडिट स्कोर बनता है। रिपोर्ट में आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे क्रेडिट कार्डों की संख्या, आपके नाम पर सक्रिय लोन की संख्या, ओवरड्राफ्ट सुविधाएं, आपके द्वारा आवेदन किए गए लोन की संख्या और यहां तक कि आपके लोन चुकौती व्यवहार की जानकारियां भी शामिल हैं। रिपोर्ट में आपके संबंध में जानकारी सहित छह खंड शामिल हैं
1. क्रेडिट स्कोर
2. व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, उम्र, स्थायी खाता संख्या
3. संपर्क विवरण जैसे पता, संपर्क नंबर, ईमेल आईडी
4. रोजगार विवरण
5. आपके क्रेडिट खाते का विवरण
6. की गई क्रेडिट पूछताछ के बारे में जानकारी

क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट अलग-अलग हैं

क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट, इनके नाम ही अपने आप में दोनों के बीच अंतर दर्शाते हैं। क्रेडिट स्कोर जहाँ आपके परिणाम को दर्शाता है, रिपोर्ट आपके विस्तृत सकारात्मक और नकारात्मक वित्तीय निर्णयों को दर्शाती है। लेकिन प्रदान किए गए विस्तृत स्कोर और रिपोर्ट के अलावा, दोनों कई अन्य पहलुओं में भी भिन्न हैं।
• आपका क्रेडिट स्कोर वित्तीय संस्थानों द्वारा मानी जाने वाली आपकी साख का दर्पण है, लेकिन यह परिणाम है जिसे आप नियमित रूप से जांच सकते हैं और सुधार पर काम कर सकते हैं। हालाँकि, आपके क्रेडिट आवेदन पर आगे बढ़ने से पहले वित्तीय संस्थानों द्वारा आपकी क्रेडिट रिपोर्ट देखी और अध्ययन की जाती है, भले ही आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा क्यों न हो। रिपोर्ट लोनदाता को आपके क्रेडिट इतिहास का व्यापक विवरण प्राप्त करने में मदद करती है।
• जब आप क्रेडिट स्कोर बनाते हैं, तो क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों में बदलाव के साथ आपका स्कोर भिन्न हो सकता है। एक एजेंसी कह सकती है कि आपका क्रेडिट स्कोर 780 है और दूसरी कह सकती है कि यह 810 है। ऐसा विभिन्न एजेंसियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न क्रेडिट स्कोर गणना फ़ार्मुलों के कारण होता है जो आपके लिए अज्ञात हो सकते हैं। लेकिन जब आपका एक क्रेडिट रिपोर्ट तैयार होता है तो आपको प्रत्येक अनुभाग के बारे में पूरी जानकारी मिलती है और आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में किसी भी गलत जानकारी के लिए क्रेडिट रेटिंग एजेंसी को रिपोर्ट कर सकते हैं।
• लोन आवेदकों को समझने और उनके क्रेडिट व्यवहार के बारे में अधिक जानने के लिए लोन उधारदाताओं द्वारा ज्यादातर क्रेडिट रिपोर्ट तक पहुंच और उपयोग किया जाता है। यहां तक कि आप अपने खुले या बंद क्रेडिट और आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाले कारकों के बारे में जानने के लिए किसी बैंकिंग या क्रेडिट रेटिंग कंपनी से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं। हालाँकि, आपका क्रेडिट स्कोर आपके क्रेडिट व्यवहार का दर्पण है और इसका ट्रैक रखना सबसे महत्वपूर्ण है।

जहाँ 18-20 पेज की क्रेडिट रिपोर्ट आपके पूरे क्रेडिट इतिहास को दिखाती है, 685 से नीचे के क्रेडिट स्कोर को लोनदाता के सामने उचित ठहराना कठिन है। लेकिन नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करना और उसमें सुधार करने के लिए काम करना एक आसान काम है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर न केवल आपके लोन आवेदन को आसानी से संसाधित करने में मदद करता है बल्कि आपको लोन राशि पर कम ब्याज दर अर्जित करने में भी मदद करता है। इसलिए, हालांकि यह हमेशा सलाह दी जाती है कि 6-7 महीनों में एक बार अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पढ़ें, आपको नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करनी चाहिए और अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ावा देने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए। आप SahiBnk के दोनों प्लेटफॉर्म, वेबसाइट और ऐप पर आसानी से अपना क्रेडिट स्कोर मुफ्त में देख सकते हैं।

Other blogs

किसान क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। भारत की लगभग 70% से अधिक आबादी...

SahiBnk Team

23 Febraury, 2023

शार्ट- टर्म पर्सनल लोन आपके लॉन्ग-टर्म योजनाओं के लिए

क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आप नयी कार खरीदने जा रहे हो और किसी कारण सेआपका बजट बढ़ गया हो और...

Team SahiBnk

18 April, 2023

क्रेडिट स्कोर की ABC: वित्तीय कल्याण के लिए विस्तृत गाइड

जब आपने पहली बार लोन के लिए आवेदन किया तो आपका अनुभव कैसा था? क्या इसे सर्वोत्तम ब्याज दरों की...

Team SahiBnk

27 June, 2023

4 कारण क्यों क्रेडिट कार्ड आपके वित्तीय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं

क्रेडिट कार्ड लेना है? यह एक वित्तीय जाल है| अपने माता-पिता या दादा-दादी से पूछें और आपको यह सुनने...

Team SahiBnk

18 Sept 2023

होम लोन का पूर्व भुगतान, क्या यह एक सही निर्णय है?

अपना खुद का घर होना हर भारतीय का सपना होता है। एक ऐसी जगह जहां सब कुछ स्वयं का है, एक ऐसी जगह जिसे...

Team SahiBnk

28 Sept 2023

अच्छा क्रेडिट स्कोर वित्तीय निर्णयों को कैसे प्रभावित करता है?

जब भी क्रेडिट कार्ड या लोन के लिए आवेदन करने की बात आती है, प्रत्येक कारक महत्त्वपूर्ण होता है। और...

Team SahiBnk

12 October, 2023

साहूकार या बैंक? कहाँ से लोन लेना है बेहतर?

भारत एक ऐसा देश है जहां की अधिकतर आबादी अपनी आर्थिक ज़रूरतों के लिए खेती और छोटे व्यवसायों पर निर्भर...

Team SahiBnk

2 November 2023